Free basic SEO Tools और उनके बारे में पूरी जानकारी


Free basic SEO Tools और उनके बारे में पूरी जानकारी


Free basic SEO Tools
आज मैं आपके साथ SEO Tools के बारे में बताने वाला हूँ जो free में उपलब्ध है. मेरा नाम Yashdeep हैं और मैं  ShoutMeHindi का रेगुलर रीडर हूँ .मेरा खुद का भी एक ब्लॉग है आप उसको भी देख सकते है जिसका नाम OnHindi.in है.
अब बात करते है free tools के बारे में की वो कौन से tools है जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट के SEO के लिए अच्छे हैं.

SEO Tools जो Free में use कर सकते है 

1. Google PageSpeed Insights

Google page speed insights
इस Google के tool की मदद से आप अपने वेबसाइट की speed  को आसानी से check कर सकते है. हर वेबसाइट के लिए ये important  होता है की वो कितने समय में load होती है.
अगर वो ज्यादा समय ले रही है तो user को दिकत हो सकती है तो आप अपनी वेबसाइट की speed check करे और देखे की वो mobile friendly हैं की नहीं. किसी भी वेबसाइट का mobile friendly होना बहुत जरुरी है. इस article को पढ़े और जाने की website loading time कैसे कम कर सकते हैं. 

2. Keywordtool.io

Keyword tool
700+ से ज्यादा अच्छे keyword idea आपको मिल सकते है वो भी आपके single keyword से. तो ये SEO Tool आपके लिए बहुत अच्छा है अगर आप इस का इस्तेमाल करना कहते है तो आपको सिर्फ एक keyword enter  करना होगा आपको बहुत सारे suggestions और long- tail opportunities देगा ताकि आप अपने हिसाब से कीवर्ड सेलेक्ट कर सके.
 दूसरा इसके जैसा : Übersuggest

3. Google Analytics

Google analytics
आपको इसकी मदद से ये पता चलता है की आपके ब्लॉग में जो traffic आ रहा है वो कहा से आ रहा है new user कितने है और returning user कितने है. आपको bounce rate के बारे में भी ये बताता है की वो कितना है.
आपको सारी जानकारी मिल जाती है की आपके user के बारे में जैसे की city , country, कोनसा system use कर रहा है और बहुत कुछ आप जान सकते है.
दूसरा इसके जैसा: Piwik

4. Google Webmaster Tools + Bing Webmaster Tools

Google Webmaster tools
Webmaster tool से आप अपने वेबसाइट का sitemap indexed कर सकते है. आपकी वेबसाइट की कितनी Url indexed है और search traffic क्या है वो सब जान सकते है. दोनों ही बहुत आसान है अगर आपको गूगल के वेबमास्टर का उसे करना है तो हमने उसके बारे में लिखा है. आप वो पढ़ सकते है

 5. Google Keyword Planner

Google Keyword Planner
से आप आपको पता चलेगा की कोन से keyword पर monthly कितना search होता है और उसपे competition है ताकि आप अपने हिसाब से keyword उसे करे. काम competition वाले keyword से आपको जरूर फायदा होगा.

 6. Google Trends

google trends
मुझे ये tool बहुत पसंद है क्युकी आप इस टूल से जान सकते है की google में अभी क्या Trend में सर्च हो रहा है. तो आप वो keyword use करके कोय अच्छा सा content रेडी करे आपको बहुत फायदा हो सकता है. सायद से आपका बनाया हुवा कंटेंट भी गूगल के first पेज में आ जाये और आपको बहुत सारा Traffic मिले

7. Schema Creator

Schema creator
आप खुद अपनी website का search result customize कर सकते है यानि के google में search result में केसा दिखेगा. अगर आपने किसी चीज़ का review दिया होगा तो उस में review rating star दिखा सकते है और आपने schema code create कर दिया है तो सिर्फ उसे अपने website में paste कर दीजिये। Easy implementation क लिए आप इस wordpress का plugin भी इस्तेमाल कर सकते है.

8. SimilarWeb

Similar web
ये tool से आप किसी भी दो website का traffic compare कर सकते है यानि के आप नजर रख सकते है अपने competitor पे और compare कर सकते है.

9. XML Sitemaps

XML sitemaps
Simply आपके वेबसाइट का URL Enter करे और ये tool आपको आपके website का sitemap दे देगा फिर आप उसको वेबमास्टर में जाकें insert कर सकते है. आपको किसी भी वेबसाइट के sitemap बना सकते है बहुत आसान है.

10. Find Broken Links

find broken links
आपके वेबसाइट में आने वाली errors को खोजेगा आपके लिए ताकि आप वो Broken link को निकल सके और error को solve कर सके.

11. Ahrefs’ Site Explorer and Backlink Checker

Ahref's backlink checker
आप अपनी website की backlinks check कर सकते है और refering pages और inbound links की भी जानकारी मिलेगी आपको. तो ये बहुत उपयोगी tool है आपको जरूर जानना चाहिए की आपकी website की कितनी backlinks है.
तो मुझे आशा है की आपको मेरा ये article  पसंद आया होगा और आपके लिए उपयोगी होगा.आपको कोई दिकत हो तो कमेंट में लिख सकते है. जरूर share कर ताकि आपके दूसरे friends भी ये जान सके.

Post a Comment

0 Comments